सीतामढ़ी ने 40.50 लाख पौधे लगाकर फिर रचा इतिहास

dm sitamarhi
साढ़े चालीस लाख से भी अधिक पौधे लगा कर सीतामढ़ी ने शुक्रवार को एक और नया इतिहास रच दिया। उत्साह और उत्सव के वातावरण में पूरे जिले में पौधरोपण किया गया। इस रिकॉर्ड को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल करने के लिए डीएम पे दावा भेजा है।

मुख्य कार्यक्रम जिला स्तर पर डुमरा प्रखंड के मिश्रौलिया स्थित एसएसबी 20वीं बटालियन कैंप परिसर में डीएम डॉ. रणजीत कुमार सिंह के नेतृत्व में हुआ। इसमें हजारों की संख्या में छात्र-छात्राओं के अलावा जनप्रतिनिधि, सामाजिक कार्यकर्ता, चिकित्सक अधिकारी आदि ने पौधे लगाए। कई दिनों पूर्व से ही इसकी तैयारी चल रही थी। विभागवार व वार्डवार से लेकर जिला स्तर तक पौधा लगाने की जवाबदेही व लक्ष्य डीएम ने दिया था। पौधरोपण के लिए डीएम द्वारा 4 से 7 अगस्त तक पौधे की उपलब्धता 8 से 9 अगस्त तक गढ्ढा खोदने का निर्देश दिया गया। जीविका समूह को बीस लाख, मनरेगा के पदाधिकारियों को दस लाख पौधरोपण का निर्देश दिया गया था। वहीं जिले के सभी पदाधिकारियों एवं विभागों को पौधरोपण के लिए अलग-अलग लक्ष्य निर्धारित किए गए थे।

डीएम ने बताया कि जिले में पौधे की कम उपलब्धता को लेकर हाजीपुर एवं लखनऊ से भी पौधे मंगाये गए। उन्होंने कहा कि इस अगस्त माह में 60 लाख पौधरोपण का लक्ष्य रखा गया है। इसमें डीडीसी प्रभात कुमार, जिप अध्यक्ष उमा देवी समेत तमामा वरीय पदाधिकारी भी शमिल थे।

Source: Livehindustan.com

Comment